अखबार में प्रकाशित अवैध संदेहास्पद खबरों के खिलाफ शिकायत की प्रक्रिया

समाज में लोगों को भड़काने के लिए अखबार में प्रकाशित अवैध संदेहास्पद खबरों के खिलाफ कार्रवाई संबंधी जानकारी 


भारत में किसी भी राज्य में अखबार के माध्यम से पशुओं से संबंधित या अन्य मुद्दों को गलत तरीके से प्रकाशित करना अवैध हैं. हमें काफी शिकायतें मिली जिसमें प्रकाशित विज्ञापन को गलत धारणा से समाज में जानवरों के प्रति हिंसा को बढ़ाया गया है. इन विज्ञापनों के कारण भारी तादाद में पालतू कुत्तों को बेघर कर दिया गया और मानव समुदाय द्वारा कुत्तों पर अत्याचार बढ़ाने के लिए दुराग्रह किया गया.


ऐसे संदेहास्पद अवैध और अवैज्ञानिक सोच के साथ विज्ञापनों को प्रायोजित प्रसारित करने के खिलाफ हम सभी को एक जुट होकर इनके खिलाफ कार्यवाही की आवश्यकता हैं.


इन विज्ञापनों के विरुद्ध भारतीय प्रेस परिषद (केंद्रीय सांविधिक प्राधिकरण) के समक्ष शिकायत की जा सकती है. शिकायत दायर करने के लिए निम्नलिखित जानकारियाँ आवश्यक है.


1.    प्रकाशित विज्ञापन की प्रतिलिपि / ओरिजिनल, 
2.    प्रकाशित विज्ञापन की तारीख 
3.    प्रकाशित विज्ञापन किस अखबार द्वारा किया गया उसकी प्रतिलिपि


उपरोक्त के साथ भारतीय प्रेस परिषद  के समक्ष शिकायत की जा सकती है जिससे अखबार के मालिक, विज्ञापन एवं न्यूज़रिपोर्टर के खिलाफ़ सख्त कार्यवाही की जाए.


अतः आप से अनुरोध करते है कि सभी अखबारों की गलत/भड़काऊ खबरों के खिलाफ शिकायत दायर करने एवं कार्रवाई करने हेतु आप आगे बढ़ें, इस प्रक्रिया के तहत प्रत्येक नागरिक अपना योगदान दे सकता हैं. 

हिंदी में ज्यादा जानकारी के लिए -  वेबसाइट पर क्लिक करें

Click on this link for more information in English 

References:  Press Council of India