उत्तर प्रदेश राज्य में सड़क /सोसाइटी के स्वानो पर हो रही क्रूरता, हत्या एवं गैर-कानूनी घटनाओं पर रोक के खिलाफ़ आवाज़ उठाए

हम आप सभी को सुचित कर रहे हैं कि माननीय सी.एम. योगी जी द्वारा समाज से सड़क के कुत्तों के खिलाफ अमानवीय और गैर-कानूनी गतिविधियों से बाज आने को कहा है. कुछ समय पहले अपने एक बयान में कहा था कि गौशालाओं की तर्ज पर स्वान केन्द्र बनाने को कहा था, जहां पर उनका इलाज और देखभाल सुनिश्चित किया  जा सके. बहुत से पशु रक्षकों व एन.जी.ओ. में इस बात पर अभी बहस है कि उनको एक स्थान पर एकत्रित करने के स्थान पर जहां वे रह रहे है वहीं पर उनकी देख रेख की व्यवस्था ज्यादा कारगर हो सकता है? अतः पशु एन.जी.ओ./साधारण नागरिकों द्वारा भी पशुओं के उपचार एवं देखरेख संबंधित व्यवस्था में सुधार लाने, संवेदनशील बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए.

उत्तर प्रदेश के नागरिकों में पशुओं के प्रति सवेदनाशीलता और सहयोग को बढ़ावा देने की जरूरत है. प्रचलित है कि एक राष्ट्र के नैतिक और सामाजिक गुण उस देश में जानवरों के हालात देखकर पता लगाया जा सकता है. उत्तर प्रदेश इसमें जरूर पहलकदमी लेने की स्थिति में हो सकता है.

माननीय प्रधानमंत्री जी, द्वारा कोरोना काल में पशुओं से संबंधित सेवा, उपचार, संवेदनशीलता और पुलिस प्रशासन से भी सहयोग की अपील की गई. हाल ही प्रधानमंत्री जी ने पशुओं एवं पर्यावरण के बचाव में कर्मठ व्यकितयों एवं एन.जी.ओ की सहराना करते हुए हम सभी का मार्ग दर्शन किया हैं कि पशुओं एवं पर्यावरण की सुरक्षा की जिम्मेदारी भारत के प्रत्येक व्यकित की हैं.


“ह्युमन कोपोरेशन फॉर स्ट्रे एनिमल्स”, को उत्तर प्रदेश के जिलो से काफी शिकायते मिली हैं कि सोसाटियों के सदस्यों द्वारा सड़क के कुत्तों के खिलाफ हिंसा को प्रोत्साहित करने एवं निर्मम हत्या को अनजाम दिया जा रहा हैं. सोशल मीडिया ह्वाट्स ऐप पर तथ्यहीन, उग्र विषयवस्तुओं को डालकर लोगों को भड़काया जा रहा है कि सी.एम. योगी जी का आदेश है कि सड़क व सोसाइटी की जगहों से कुत्तो को हटाया जाये.

किसी भी व्यक्ति/पशु सेवक के साथ कोई अनहोनी घटना होती है, सी.एम. योगी जी के नाम का अवैध रुप से इस्तेमाल जिससे सड़क/ सोसाइटी के कुत्तों को हटाया जाता है तो आप इस गैर-कानूनी गतिविधियो की शिकायत पुलिस अधिकारी को करे , अगर पुलिस कार्यवाही से इंकार / लापरवाही करती है तो तुरंत इसकी जानकारी उच्च पुलिस अधिकारी , डी, एम., महिला आयोग एवम हमे करे. आप की जानकारी के लिए सी.एम. योगी जी का कोई आदेश नहीं हैं कि सड़क/ सोसाइटी के कुत्तों को हटाया जाए.
 

https://www.youtube.com/watch?v=zRepk8Q98vg&t=10s